PM Awas Yojana: अब ग्रामीण छेत्रो के साथ साथ शहर के लोग भी पीएम आवास योजना का फायदा उठा सकते हैं। मकान बनवाने के लिए दिए जाएंगे 1 करोड़ 25 लाख रुपये

25 जुलाई 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा एक नई पहल की शुरुआत की गई थी। इस योजना को
PM Awas Yojana नाम दिया गया था। योजना के अनुसार सरकार गरीब लोगों के लिए झोपड़ियां और
कच्चे मकानों का पक्का करवाने का काम इस बात को ध्यान में रखते हुए योजना की शुरुआत की गई थी।

राष्ट्रीय स्तर पर योजना की शुरुआत की गई थी। पहले इस योजना की शुरुआत मात्रा ग्रामीण लोगों के लिए की गई थी लेकिन अब शहर के लोगों के लिए भी की जा रही है। योजना के अनुसार एक व्यक्ति को घर बनाने के लिए 1,25,000,00 रुपए दिए जाते हैं। ऐसा इसलिए ताकि दो कमरे का मकान बनाया जा सके।

कच्चे घर में रह रहे लोग ही इस योजना का फायदा उठा सकते हैं। लेकिन इसके लिए कुछ जरूरी दस्तावेज की जरूरत है जिसकी लिस्ट नीचे दी गई है।

ऐसा बोला जा रहा है कि उम्मीदवार भारत का ही नागरिक होना चाहिए। साथ ही साथ उम्मीदवार की उम्र कम से कम 18 साल से अधिक होनी चाहिए। उम्मीदवार किसी भी सरकारी नौकरी से जुड़ा हुआ नहीं होना चाहिए। आवेदक के पास 2 हेक्टेयर से अधिक जमीन नहीं होनी चाहिए।

उम्मीदवार की वार्षिक आय 30000 से कम होनी चाहिए। आखिरकार इस योजना के लिए आवेदन कैसे करना है इसके बारे में आपको बताने वाले हैं। सबसे पहले pmaymis.gov.in वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद मेनू बटन पर क्लिक करने के बाद दो ऑप्शन दिखाई देंगे। यहां पर आपको सिटीजन असेसमेंट पर क्लिक करना है।

इसके बाद आधार नंबर डालते ही आपको एक ओटीपी नंबर मिल जाएगा। यहां पर आपको अपना नाम और पता डालना है। जानकारी के अनुसार सभी विवरण को अच्छे से भरें और अपने दस्तावेजों को अपलोड कर दें। इसके बाद आपका आवेदन पूरा हो जाएगा और आप लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।
आप चाहे तो आपने ग्राम सचिव एवं सरपंच की मदद से भी आवेदन करा सकते हैं।

Exit mobile version