भारत के 6 सस्ते स्थान जहां पर रहने और ठहरने का खर्चा ₹500 से लेकर ₹1500 तक है।

rishikesh

rishikesh

हमारी तरह अगर आप भी अपनी लाइफ से बोर हो गए हैं और बाहर जाकर कुछ एक्सप्लोरर करना चाहते हैं तो आप सही जगह पर आये हैं। आज की जानकारी में भारत में घूमने वाले कुछ ऐसे स्थान के बारे में आपको बताना चाहते हैं जहाँ जाकर आप इंजॉय कर सकते हैं वो भी काफी कम खर्चे में।

हमारी लिस्ट में आज आपको घूमने के लिए कुछ ऐसे स्थानों के बारे में बताने वाले हैं जोकि भारत के सबसे सस्ते पर्यटक स्थान में से एक है।

  1. ऋषिकेश

1960 में ऋषिकेश में सबसे ज्यादा प्रसिद्धि हासिल की थी जब यहां पर दुनिया का सबसे बड़ा मशहूर बीटल बैंड आया था। ऋषिकेश में ना केवल योग बल्कि रिवर राफ्टिंग बंजी जंपिंग और कई अन्य एक्टिविटी सैलानियों का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित करती हैं।

ऋषिकेश में रहने का खर्चा कितना है

ऋषिकेश में रहने और खाने का खर्चा मात्र 800 से 1200 तक पड़ेगा। कम बजट में अगर दोस्तों के साथ घूमना चाहते हैं तो ऋषिकेश एक अच्छा पर्यटक स्थान है।

  1. मैकलोडगंज

मैकलोड़गंज हिमाचल का एकमात्र ऐसा हिल स्टेशन है
जहां पर खाने-पीने का खर्चा 700 रुपये से 1500 रुपये तक है। मैकलोड़गंज की नाइट लाइफ का मजा लेने के लिए आप लोकल पब और बार में जा सकते हैं।
यहां पर नड्डी व्यू पॉइंट, डल झील, चर्च और बौद्ध मंदिर कुछ ऐसे जगह है जहां पर आप तीन से चार दिन आराम से बिता सकते हैं।

  1. उदयपुर

भारत के आकर्षित शहरों में से एक उदयपुर घूमने के लिए एक कम बजट वाला पर्यटक स्थल है। पार्टनर के साथ यदि आप घूमने का प्लान बना रहे हैं तो पिछोला झील में नाव की सवारी जरूर करें। उदयपुर में विंटेज कार म्यूजियम देखने लायक जगह है।

उदयपुर में कैसे रहा जाए

यहां पर आप बजट के अंदर होटल लेकर शेयरिंग डॉर्मिटरी बुक करके उदयपुर में टेस्टी स्ट्रीट फूड का मजा ले सकते हैं। आप उदयपुर की ट्रिप को जितना चाहे उतना सस्ता बना सकते हैं। वैसे यहां पर रहने से लेकर खाने तक का खर्चा 700 से 1000 रुपए तक होता है।

उदयपुर में घूमने के लिए स्थान

उदयपुर में घूमने के लिए पिछोला झील, सिटी पैलेस, फतेहपुर सागर, विंटेज कार संग्रहालय, एकलिंगजी मंदिर सबसे अच्छे पर्यटक स्थल है।

  1. दार्जिलिंग

अगर आप भारत में रहते हुए एक ऐसा स्थान ढूंढ रहे हैं जहां पर आपको चारों तरफ हरियाली और जन्नत का नजारा देखने को मिले तो दार्जिलिंग सबसे अच्छा विकल्प है। यहां पर रहने से लेकर ठहरने तक का खर्चा मात्र जारा 1100 से 1500 रुपए तक होता है।

  1. वाराणसी

वाराणसी भारत की आध्यात्मिक राजधानी है और यहां पर आपको काफी सारे छोटे बड़े मंदिर देखने को मिलते हैं। शायद इसीलिए वाराणसी को मंदिरों का शहर भी कहा जाता है।

वाराणसी में रहने और खाने का खर्चा कितना है

वाराणसी पवित्र गंगा नदी की वजह से काफी ज्यादा पसंद किया जाता है और यह जगह सस्ते खाने पीने के लिए और शांत वातावरण के लिए प्रसिद्ध है। वाराणसी में रहने और खाने का खर्चा ₹500 से लेकर हजार रुपया तक होता है।

  1. गोवा

अगर सस्ते पर्यटन स्थल के बारे में बात हो रही है और गोवा का नाम नहीं आए तो ऐसा हो नहीं सकता। दोस्तों के साथ पार्टी करने के लिए और कम बजट में घूमने के लिए गोवा सबसे अच्छा विकल्प है।

गोवा में घूमने की शुरुआत कहां से की जाए

गोवा को अच्छे से देखने के लिए सबसे पहले साउथ गोवा से शुरुआत करनी चाहिए और फिर नॉर्थ गोवा घूमने जाना चाहिए। गोवा में चर्च और किले देखने लायक होते हैं। यहां पर रहने और ठहरने के लिए ₹700 से लेकर ₹1500 तक खर्चा करना पड़ता है।

Exit mobile version