अब मात्र 659 रुपए अपने घर ले जा सकेंगे सिलेंडर, जानें क्या है स्कीम

आप सभी को पता ही है कि पिछले कुछ सालों में घरेलू गैस सिलेंडर का दाम हद से ज्यादा बढ़ गया है इस वजह से लोग इसका रेट जानने की भी सुख नहीं रहे हैं लेकिन आज जो खुशखबरी हम आपके लिए लाए हैं उसे जानकर आपके होस जरूर उड़ जाएंगे ।जन्माष्टमी के शुभ अवसर पर आपके लिए एक खुशखबरी यह है कि आज इस अवसर पर आपको सिर्फ 650 रुपए में LPG गैस सिलेंडर मिल जाएगा।आपको बता दे सिलेंडर कंपोजिट होगा। इस सिलेंडर में 10 kg गैस आती है।इसके साथ ही इसे कहीं भी ले जाने में बहुत आसानी होती है।

अपोजिट गैस सिलेंडर थोड़ा सा अलग होता है इसमें 15 किलो गैस न आकर 10 किलो गैस का ही वजन आता है। यह एक जगह से दूसरी जगह ले जाने में आसान होता है और साधारण गैस सिलेंडर का एक अच्छा विकल्प भी माना जाता है।
सरकार ने कंपोजिट गैस सिलेंडर अब लगभग सभी शहरों में मंजूरी दे रही है। महानगरों और अन्य काफी शहरों में इसकी लोकप्रियता बहुत ज्यादा बढ़ चुकी है और इसका इस्तेमाल भी होने लगा है। खास बात ये है की सिलेंडर कम खर्च वाले लोगों के लिए बहुत लाभदायक है क्योंकि सस्ते में उसे सिलेंडर आसानी से उपलब्ध हो जाता है। हालाकि देश के कई शहरों में अलग-अलग दामों पर ये सिलेंडर उपलब्ध होगा। तो आइये जानते हैं किस कंपोजिट सिलेंडर के बारे में जरूरी बातें।


बता दें कि घरेलू 15 kg के सिलेंडर के रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है. लेकिन कॅामर्शियल गैस सिलेंडर के रेट 36 रुपए सस्ते जरूर हुए थे। लेकिन रक्षाबंधन के अवसर पर कंपोजिट सिलेंडर के दामों को कम किया गया था। उसके बाद जन्माष्टमी के अवसर पर भी सरकार ने गैस सिलेंडर के दामों में काफी रियायत बरती है। लेकिन कुछ शहरों में कंपोजिट सिलेंडर के 619 तक भी मिल रहे हैं।लेकिन दिल्ली, लखनऊ, मुंबई जैसे शहरों में आपको 750 रुपए में ही कंपोजिट सिलेंडर मिलने वाला है।

Exit mobile version