फर्जी लोन एप्लीकेशन क्राइम में फंसी भोपाल की फिजा खान। व्हाट्सएप पर तस्वीरों के साथ गंदे मैसेज भेजे गए

साइबर क्राइम से जुड़ा एक बहुत बड़ा मामला सामने आ रहा है जिसके बारे में आज हम आपको बताने वाले हैं। फर्जी लोन एप्लीकेशन के जरिए किस प्रकार धंदेबाजी चल रही है उसके बारे में आज हम बात करने वाले हैं।

किस प्रकार फर्जी एप्लीकेशन से लोन लेना महंगा पड़ सकता है

बताना चाहते हैं कि यह बड़ा क्राइम भोपाल की फिजा खान के साथ हुआ है। फिजा खान ने बताया कि उनकी बहन ने यस क्रेडिट लोन से लोन लिया था। लोन 3000 का बताया जा रहा था लेकिन आया 2000 था। इसमें 7 दिनों का समय दिया गया था और 7 दिन पूरे हो गए थे।

जब फिजा खान अस्पताल में थी तो उनके व्हाट्सएप पर उनकी गंदी गंदी तस्वीरें डालकर उनका नंबर मेंशन करके जितने भी कांटेक्ट लिस्ट हैं उन पर मैसेज सेंड करके ब्लैकमेल किया जा रहा है। इसके अलावा बार-बार कॉल करके गंदी गालियां दी जा रही है।

फर्जी एप्लीकेशन वाले आदमी का कहना है कि अगर तुमने पैसे नहीं डाले तो तुम्हारे सभी कांटेक्ट में मैसेज सेंड कर दिया जाएगा। इसके बाद फिजा खान को घरवालों के मैसेज आने शुरू हो गए की यह सब क्या हो रहा है।

फिजा खान ने परेशान होकर उठाया यह कदम

फर्जी लोन एप्लीकेशन के चक्कर में आने के बाद फिजा खान पहुंची साइबरक्राइम के डिपार्टमेंट में।
ऐसा बताया जा रहा है कि लोन एप्लीकेशन वाले अलग-अलग नंबरों से कॉल कर रहे है। फिजा खान का कहना है कि अगर उनको इसके बारे में पता होता तो वह कभी इस प्रकार का कदम नहीं उठाती।

बताना चाहते हैं कि इस प्रकार के फ्रॉड करने के तरीके लगातार बदलते रहते हैं। डीजी कमिश्नर ने बताया कि
इस प्रकार के फर्जी एप्लीकेशन बनाने वाले बहुत सारे लोग बैठे हुए हैं। इस प्रकार के धंधे में काफी सारे कॉल सेंटर एक साथ काम करते है।

अगर आप भी किसी लोन एप्लीकेशन के चक्कर में आ जाते हैं तो थोड़ा सावधान होने की जरूरत है। साथ ही साथ एक बड़ा कदम उठाना चाहिए कि सभी लोन एप्लीकेशन वालों के खिलाफ कार्यवाही करनी चाहिए।
आज की तारीख में अगर हम प्ले स्टोर पर जाकर लोन एप्लीकेशन के बारे में सर्च करें तो काफी सारे नाम सामने आते हैं। लेकिन इस प्रकार के एप्लीकेशन ऑथोराइज़्ड नही होते हैं और 2 दिनों के बाद लिस्ट में से हट जाते हैं।

इसके बाद वही एप्लीकेशन 2 दिन के बाद किसी नए नाम से सामने आ जाते हैं। ज्यादातर फेसबुक और इंस्टाग्राम की आईडी पर इस प्रकार के प्रचार आपको देखने को मिलते हैं। इस बात को लेकर लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है।

Exit mobile version