महापुरुषों की धरती गुजरात में घूमने के लिए सात प्रमुख स्थान

gujrat

gujrat

गुजरात भारत के पश्चिम में बसा हुआ है। गुजरात एक महत्वपूर्ण राज्य हैं जिसे महापुरुषों की धरती भी कहा जाता है। क्योंकि गुजरात महापुरुष सरदार बल्ब भाई पटेल जी का घर है। आज से तकरीबन 30 साल पहले गुजरात भारत के टॉप टेन राज्य में भी नहीं आता था।

आज की तारीख में गुजरात भारत के तीसरे शक्तिशाली राज्य में से एक बन चुका है। देश का एक चौथाई दूध गुजरात में ही उत्पन्न होता है। गुजरात अपने ऐतिहासिक स्थल पवित्र हिंदू मंदिर और पहाड़ों के लिए जाना जाता है। अगर आप गुजरात जाने की सोच रहे हैं तो एक बार हमारी जानकारी को जरूर पढ़ें।

  1. गांधीनगर

गांधीनगर गुजरात की राजधानी होने के साथ-साथ एक खूबसूरत पर्यटक स्थल भी है। गांधीनगर में आपको काफी सारे हिंदू मंदिर और ऐतिहासिक स्थल देखने को मिलते हैं। इस शहर का नाम मोहनचंद करमचंद गांधी के नाम पर रखा गया है।

  1. द्वारका

गुजरात में द्वारका एक पवित्र पर्यटक स्थल में से एक है। यहां पर आपको भगवान श्री कृष्ण का भव्य मंदिर द्वारकाधीश मंदिर देखने को मिलता है। हर साल जन्माष्टमी के त्यौहार पर यहां पर भारी मात्रा में भीड़ देखने को मिलती है।

  1. वडोदरा

अगर आप गुजरात में आकर लक्ष्मी विलास पैलेस देखना चाहते हैं तो आप को वडोदरा एक बार जरूर आना चाहिए। यह वडोदरा के महाराज और उनके परिवार के निवासियों का एक स्थान है।

  1. सपुतारा

अगर आप गुजरात शहर में आकर हिल स्टेशन देखना चाहते हैं तो सपुतारा गुजरात के खूबसूरत पर्यटक स्थल में से एक है। समुद्र ताल से लगभग 875 मीटर की ऊंचाई पर बसा हुआ है।

सपुतारा में क्या है खास

यहां पर आपको हरे भरे वन और शीतल जल का नजारा देखने को मिलता है। अगर आप गुजरात में आकर कुछ दिन सुकून से बिताना चाहते हैं तो एक बार
सपुतारा आकर जरूर देखिए। सपुतारा एक आदिवासी क्षेत्र हैं जहां पर सांपों की पूजा की जाती है।

  1. पोरबंदर

पोरबंदर गांधी जी के जन्म स्थान के रूप में भी जाना जाता है। यहां पर आपको घूमने और देखने के लिए बहुत ही सुंदर नजारा मिलता है। यहां पर आप भक्ति से भरपूर सुदामा मंदिर भी देख सकते हैं।

  1. रन ऑफ कच्छ

गुजरात के कच्छ शहर में बसा हुआ रन ऑफ कच्छ भारत के एक अनोखे शहर में से एक हैं। यहां का ज्यादातर क्षेत्र नमक और रेत से बना हुआ है। अगर आप गुजरात में घूमने जाते हैं तो रण आफ कच्छ देखना मत भूलिएगा।

  1. गिर राष्ट्रीय उद्यान

गिर राष्ट्रीय उद्यान को शासन गिर राष्ट्रीय उद्यान के नाम से भी जाना जाता है। गिर राष्ट्रीय उद्यान का मुख्य बनाने का कारण यही है कि शेरों की सुरक्षा करना। यहां पर तकरीबन 400 बब्बर शेरों का घर है

Exit mobile version